29.1 C
Delhi
Monday, May 23, 2022

Facebook से लेकर Twitter तक पर अगर लगता है बैन, तो इन विकल्प का कर सकते हैं इस्तेमाल #Realviewnews

जरूर पढ़े

कांग्रेस ने आरती सिंह को बनाया बदलापुर विधान सभा से प्रत्याशी #Realviewnews

पूर्व सांसद स्व. कमला प्रसाद सिंह की हैं पौत्रवधु 2017 में एक भी सीट नहीं जीत पायी थीं कांग्रेस रियल व्यू...

जौनपुर में बसपा प्रत्याशियों के नाम पर अभी भी कर रही मंथन  #Realviewnews

रियल व्यू न्यूज, जौनपुर । भाजपा, सपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी, वीआईपी जैसी पार्टियों ने जगह-जगह अपने प्रत्याशी...

जौनपुर के प्रतिष्ठित फर्म कीर्ति कुंज और गहना कोठी पर आयकर विभाग का छापा #Realviewnews

लंबी चल सकती है जांच की कार्यवाही रियल व्यू न्यूज, जौनपुर । शहर के बड़े सराफा कारोबारी और प्रतिष्ठित कीर्ति...

नई दिल्ली, टेक डेस्क। लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook, Twitter, WhatsApp और Instagram पर केंद्र सरकार की गाइडलाइन न पालन करने पर कल यानी 26 मई को प्रतिबंध लग सकता है। ऐसे में आज हम यहां आपके लिए कुछ चुनिंदा मोबाइल ऐप लेकर आए हैं, जिन्हें आप फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और ट्विटर की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं। इन मोबाइल ऐप में आपको वो सभी फीचर्स मिलेंगे, जो फेसबुक से लेकर ट्विटर तक में उपलब्ध हैं। इन्हें गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। आइए इन सोशल मीडिया ऐप पर डालते हैं एक नजर…

MeWe

आप फेसबुक और इंस्टाग्राम के विकल्प के तौर पर MeWe ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस ऐप में आप फेसबुक की तरह अपने दोस्तों और परिवार के लोगों को जोड़ सकते हैं। इसमें आपको न्यूजफीड से लेकर सोशल ग्रुप तक के साथ जुड़ने तक की सुविधा मिलेगी। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर 4.3 अंक की रेटिंग मिली है। मिवी ऐप का साइज 160MB है और इसे अब तक 5 लाख से ज्यादा यूजर्स डाउनलोड कर चुके हैं।

Sandes

संदेश ऐप का उपयोग व्हाट्सएप के विकल्प के तौर पर किया जा सकता है। इस ऐप में आपको एंड टू एंड एन्क्रिप्शन, कॉन्टैक्ट शेयरिंग, मैसेज स्टाइलिंग, ग्रुप चैटिंग, वीडियो और वॉयस कॉल जैसे तमाम फीचर्स मिलेंगे। इस ऐप का साइज 31MB है और इसे गूगल प्ले स्टोर-ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

Koo

कू मोबाइल ऐप को खासतौर पर ट्विटर के विकल्प के तौर पर उतारा गया है। इस ऐप के जरिए यूजर्स ट्विटर की तरह अपने विचार साझा कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कू ऐप कई भारतीय भाषाओं को सपोर्ट करता है। इस ऐप का साइज 23MB है और इसे गूगल प्ले स्टोर-ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

भारत सरकार ने 3 महीने पहले गाइडलाइन की थी जारी

भारत सरकार ने फरवरी 2021 में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए नई गाइडलाइन जारी की थी। उस समय मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेसन टेक्नोलॉजी (MEITy) की ओर से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को नए आईट रूल को लागू करने के लिए तीन माह का समय दिया गया था।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इंडियन वर्जन Twitter प्लेटफॉर्म Koo एक मात्र सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, जिसने नई गाइडलाइन को लागू कर दिया है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए यह काफी चुनौतीपूर्ण वक्त है, क्योंकि अगर 25 मई तक केंद्र की नई गाइडलाइन को लागू नहीं किया जाता हैं, तो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के खिलाफ कानूनी एक्शन लिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर

शिक्षा को अवसर में बदलने की चुनौती #Realviewnews

रीयल व्यू न्यूज ।  (शिक्षक दिवस पर आमंत्रित लेख)   लेख - अनिल यादव ( मैनेजमेंट गुरु )   लंबे अरसे के बाद आई...

अन्य

- Advertisement -

खबरे आज की

More Articles Like This