15.1 C
Delhi
Wednesday, February 1, 2023

फरीदुल हक़ डिग्री कालेज में “वर्तमान परिदृश्य में गांधी दर्शन” विषय पर संगोष्ठी का आयोजन #Realviewnews

जरूर पढ़े

रिपोर्ट – चन्दन अग्रहरि

शाहगंज, जौनपुर । फरीदुल हक मेमोरियल डिग्री कालेज सबरहद में गांधी जयंती पर “वर्तमान परिदृश्य में गांधी दर्शन” विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता एसडीएम राजेश कुमार वर्मा ने की। वहीं मुख्य अतिथि पूर्व शिक्षक विधायक वाराणसी डा प्रमोद कुमार मिश्र रहे।
श्री मिश्र ने अपने सम्बोधन में कहा कि गांधी दर्शन की सार्थकता आज के परिदृश्य में और अधिक बढ गयी है। पूरी दुनिया गांधी जी के विचारों को अपना रही है। मानवता का कल्याण गांधी दर्शन को आत्मसात करने में ही निहित है। मुख्यवक्ता के रूप में पूर्वांचल विश्वविद्यालय राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम समन्यवक राकेश कुमार यादव ने गांधी दर्शन पर विस्तार से परिचर्चा की। उन्होंने वेदों और उपनिषदों में निहित संदेशों को गांधी दर्शन से जोड़कर अन्तर्राष्ट्रीय चिन्तकों रूसो, रस्किन, टालस्टाय के चिन्तन को भी अपने उद्बोधन में समाहित किया। अध्यक्षीय भाषण में उप जिलाधिकारी राजेश कुमार वर्मा ने गांधीजी के आदर्श को अपनाने की बात दोहराई। कहा कि यदि हम उनका एक भी आदर्श अपने जीवन में ग्रहण कर ले तो हमारा जीवन सफ़ल हो जाएगा। कहा अन्त्योदय और सर्वोदय की जो परिकल्पना की गयी थी। उसकी प्रासंगिकता आज और भी ज्यादा बढ गया है। प्रारम्भ में कॉलेज के प्राचार्य डॉ तबरेज़ आलम ने अतिथियों का स्वागत करते हुए इस संगोष्ठी के विषय की प्रासंगिकता पर प्रकाश डाला।गांधी जयंती पर पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित की गयी। जिसे लोगो ने खूब सराहा। पोस्टर प्रतियोगिता में छात्रा तूबा जमील के पोस्टर को सर्वश्रेष्ठ चुना गया। अतिथियों का आभार शाहिद नईम ने व्यक्त किया। संचालन महाविद्यालय प्रवक्ता रेयाज़ अहमद ने किया।
इस दौरान प्रबन्ध समिति के सदस्य हाजी एजाज़ अहमद, मोहम्मद राशिद, पब्लिक इंटर कालेज के प्रधानाचार्य राजेश कुमार मिश्र, राम सिंगार यादव, राजेश पटेल, सेंट थामस कालेज से अजय सिंह, साइमन पीटर, सर सय्यद कालेज से शीशिर यादव, हसनैन नियाजी, अहसन अंसारी, आनन्द सिंह, महाविद्यालय राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डा निजामुद्दीन, डा अनामिका मिश्रा, डा राकेश सिंह, श्री सूर्य प्रकाश यादव, डा अमित कुमार गुप्ता समेत छात्र छात्रायें मौजूद रहीं।

विज्ञापन

spot_imgspot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर

शिक्षा को अवसर में बदलने की चुनौती #Realviewnews

रीयल व्यू न्यूज ।  (शिक्षक दिवस पर आमंत्रित लेख)   लेख - अनिल यादव ( मैनेजमेंट गुरु )   लंबे अरसे के बाद आई...

अन्य

- Advertisement -spot_img
[td_block_11 custom_title="खबरे आज की " sort="random_today" block_template_id="td_block_template_8" border_color="#f91d6e" accent_text_color="#1a30db"]

More Articles Like This