16.1 C
Delhi
Saturday, November 27, 2021

देखें 2021 में अपना राशिफल रियल व्यू न्यूज पर #Realviewnews

जरूर पढ़े

हे ! राम … महात्मा गाँधी जी की जयंती पर विशेष व्यंग्य #Realviewnews

हे ! राम ... महात्मा गाँधी जी की जयंती पर विशेष व्यंग्य - वारीन्द्र पाण्डेय कल रात अचानक बापू से मुलाक़ात हो...

जौनपुर : सफाई कर्मचारियों ने भरी हुंकार, जाने क्या है मामला #Realviewnews

रिपोर्ट - वारीन्द्र पाण्डेय जौनपुर। उत्तर प्रदेश पंचायती राज ग्रामीण सफाई कर्मचारी संघ ने बृहस्पतिवार को कलेक्ट्रेट परिसर में धरना...

जौनपुर : अवैध रूप से चल रहे 362 ईट-भट्टे होंगे बंद #Realviewnews

जौनपुर  ।  मानक के विपरीत जनपद में चल रहे 362 ईंट भट्ठे अब बंद होंगे। इन भट्ठों की धुआं...

Rashifal 2021 Horoscope 2021 In Hindi

पं. संदीप दूबे 

वर्ष 2020 काफी मुश्किलों और चुनौतियों से भरा वर्ष रहा। पूरी दुनिया साल 2020 के शुरू होते ही कोरोना महामारी से जूझती रही। अब कुछ ही घंटों के बाद नए वर्ष 2021 का आगाज होने वाला है। नया साल आने पर हर किसी के मन में यह जानने की इच्छा होती है कि उसका भविष्य नए साल में कैसा रहने वाला होगा?

नए साल को लेकर हर व्यक्ति के मन में कई तरह के सवाल आते हैं जैसे कि नए वर्ष में उसका करियर, बिजनेस, आर्थिक स्थिति, परिवार, वैवाहिक जीवन, प्रेम संबंध और सेहत कैसी रहेगी। इसके अलावा नए वर्ष में भाग्योदय होगा या फिर नया साल कठिनाइओं और चुनौतियों से लड़ते हुए बीतेगा। इन सभी सवालों के जवाब और भविष्य की सफल योजनाओं को बनाने के लिए वार्षिक राशिफल की मदद लेता है।

आइए जानते हैं सभी 12 राशियों के लिए नया वर्ष 2021 कैसा रहने वाला है….

मेष राशिफल 2021

  • मेष राशि के जातकों के लिए इस वर्ष उनकी आर्थिक स्थिति पिछले वर्ष के मुकाबले बेहतर रहेगी। आप पर शनि का गोचर राशि से अष्टम भाव में मकर राशि में होने से शनि की दृष्टि धन भाव में रहेगी, जिससे धन को लेकर आवक बढ़ेगी और खर्चो में कमी आएगी। इस साल किसी को उधार दिया गया धन वापस मिलेगा। करियर के नजरिए से आपके लिए वर्ष के शुरूआत में ही नौकरी में अच्छे मौके मिलेंगे।

  • वर्ष 2021 के मई से लेकर अक्तूबर तक ग्रहों के वक्री होने पर नौकरी और व्यवसाय दोनों क्षेत्र मे बहुत ही सावधानी रखने की आवश्यकता होगी। मेष राशि के जातकों को जून के बाद साथी कर्मचारियों की वजह से तनाव हो सकता है। इसलिए धैर्य के साथ अपनी बात को रखने का प्रयास करें। इस वर्ष के अन्त में आप नौकरी बदल सकते हैं और जिनके पास नौकरी नहीं हैं, उन्हें भी मनचाही जगह पर काम करने का अच्छा मौका मिलेगा।

  • अगर मेष राशि के जातकों के लिए पारिवारिक जीवन की बात करें तो वर्ष के शुरुआती महीनों में परिवार के सदस्यों के बीच कुछ मनमुटाव पैदा हो सकता है। मन में खटास और भ्रम की स्थिति बनी रहेगी। मई से जुलाई तक के समय में घर में खुशनुमा माहौल बनेगा जिससे रिश्तों में वापस सुधार आएगा। परिवार का आपसी मेल-जोल भी बढ़ेगा। वहीं अगर इस वर्ष प्रेम और विवाह की बात करें तो इस वर्ष मेष राशि के लिए साल की शुरुआत प्रेम जीवन के लिए शुभ जाने वाली है।

  • अगर आप अकेले हैं तो मार्च के बाद आपको कोई पसंद आएगा, अगर ऐसा होता हैं तो समय से ही अपने प्रेम का इजहार कर दें। सेहत के नजरिए से इस वर्ष आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। सेहत में सुधार के लिए आपको योगा व खाने पीने का ध्यान रखना चाहिए जिससें आपका स्वास्थ्य आगे भी ऐसे ही साथ दे। वर्ष के अंत में किसी छोटी-मोटी दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं। इसलिए वाहन बहुत ही सावधानी से चलाएं।

वृषभ राशिफल 2021

  • वृषभ राशि के जातकों पर वर्ष 2021 में राहु का गोचर बना रहेगा, जिससे इस राशि वाले इस वर्ष कुछ भ्रम सा महसूस करेंगे और अपने निर्णय को बार-बार बदलेंगे। आर्थिक नजरिए से वर्ष 2021 मिलाजुला सा रहने वाला रहेगा। आपके काम में रुकावटें आने की वजह से आय में बाधा उत्पन्न होगी। हालांकि अप्रैल के बाद अचानक धन लाभ के योग बनने से आपके सभी रुके काम चल निकलेंगे, लेकिन इस समय में धन का सही इस्तेमाल करें।

  • आपके लिए सिंतबर 2021 में जमीन में निवेश के लिए समय बहुत ही बढ़िया रहेगा। जमीन के सौदे से आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। शेयर बाजार में निवेश से आपको अच्छा मुनाफा प्राप्त होगा। साल के अंत में पैतृक संपत्ति मिलने की संभावना दिख रही है।

  • करियर के लिहाज से यह वर्ष आपको कड़ी मेहनत करवाएगा तभी इसके बाद आपको सफलता प्राप्त हो सकेगी। मई से अक्टूबर तक दो प्रमुख ग्रहों के वक्री होने से यह समय व्यवसाय को लेकर कोई बड़ा निर्णय लेने के लिए उत्तम नहीं है। साथ ही नौकरी करने वालों के लिए साल के मध्य का समय नये कार्य और नौकरी के लिए बेहतर भी नहीं है। वर्ष के अंत में वृषभ राशि के जातकों के लिए नौकरी और व्यवसाय में कुछ अच्छे परिणाम प्राप्त होने संभावना है।

  • वर्ष 2021 में आपके लिए पारिवारिक जीवन मिला-जुला रहने वाला होगा। साल 2021 के शुरुआती महीनों में कोई बड़ा पारिवारिक उत्सव का माहौल बनेगा। मई के बाद घर में कोई नई सदस्य के जुड़ने की संभावना है। साल के अंत होने पर परिवार के किसी सदस्य की सेहत में गिरावट से सभी लोग चिंतित रहेंगे। ऐसे में परिवार में मतभेद से बचें। प्रेम और विवाह के मामले में वृषभ राशि के जातकों के लिए भी यह वर्ष पहले की तरह रहेगा। अगर आप अकेले हैं तो साल के मध्य में आपको कोई पसंद आ सकता है। अपने दिल की बात उनको कह दें, अधिक सोचने से देरी ही हो जाएगी। इस वर्ष केतु का विवाह भाव में गोचर बना रहेगा और वैवाहिक लोगों के लिए ये वर्ष कुछ गलत-फहमी भरा रहेगा।

मिथुन राशिफल 2021

  • मिथुन राशि के जातकों के लिए वर्ष 2021 में शनि ग्रह अष्टम भाव में गोचर कर रहा हैं और राहु द्वादश भाव में गोचर करेंगे। इस कारण से इस वर्ष अपने खर्चे का अधिक ध्यान रखना होगा। इस वर्ष मार्च के बाद मिथुन राशि के जातकों की आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर हो जाएगी। अगर आप कोई भी बड़ा निवेश करना चाहते हैं इस वर्ष थोड़ा संभलकर करें। घर या वाहन लेने का सपना इस वर्ष पूरा होगा। आपको पिता से आर्थिक मदद मिलने से आपके पास धन एकत्र होगा जिससे आप अपने अटके हुए कुछ प्रोजक्ट को पूरा करेंगे।

  • अगर करियर और व्यापार के नजरिए से देखा जाए तो इस वर्ष मिथुन राशि के जातकों पर शनि का प्रभाव काफी रहेगा। ऐसे में आपको व्यापार के लेन-देन में सावधानी बरतनी पड़ेगी। वहीं जिन जातकों के व्यापार में बाधा पैदा हुई है वर्ष के मध्य में कोई बंद किया हुआ व्यापार फिर से शुरू हो सकता है। वहीं जिन जातकों की नौकरी चली गई थी उन्हें दोबारा मिल सकती है। नौकरी करने वालों के लिए वर्ष की शुरुआत तो बेहतर रहेगी लेकिन साल के बीच में नई नौकरी की कोशिश न करें। मिथुन राशि के कुछ जातकों को विदेशों से नए और अच्छे मौके मिलने की भी संभावना है।

  • पारिवारिक और प्रेम जीवन की बात करें तो शनि का गोचर आपके ऊपर पड़ने वाला है। इस वर्ष आप अपने परिवार के साथ घूमने की योजना बनाएंगे और पुराने गिले-शिकवे भी दूर हो जाएंगे। प्रेम जीवन के मामले में यह वर्ष रोमांस से भरा रहेगा। साल के बीच में आप अपने साथी के साथ कहीं दूर समय बिताने जा सकते हैं।

  • साल के अंत मे किसी तीसरे के आने से कुछ अनबन हो इसलिए संभलकर चलें। सेहत के लिहाज से मिथुन राशि के जातकों के लिए साल के कुछ महीने बेहतर बीतेंगे। लेकिन मध्य के महीने में आपको पेट से संबंधित कुछ बीमारियां हो सकती हैं। वर्ष के अंत के महीनों में इस राशि के जातक वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं।

कर्क राशिफल 2021

  • कर्क राशि के जातकों के लिए वर्ष 2021 में शनि के गोचर का प्रभाव बना रहेगा जिस कारण से यह वर्ष अनुशासन और मेहनत से भरा होगा। धन के मामले में आपको मानसिक तनाव हो सकता है, इसलिए पैसों को खर्च करते समय सावधानी बरतें। वहीं मार्च से अचानक कोई धन के निवेश का योग बन रहा है। ऐसे में आपकी आर्थिक स्थिति सालभर मिलीजुली रहने वाली होगी। मई के बाद अधिक खर्च की वजह से आप अपने धन को संभाल नहीं पाएंगे। बेहतर होगा कि इस समय में आप अपने धन को संभालकर रखें। तभी बचत हो सकती है। साल के अंत होने पर आपकी आर्थिक स्थिति में आपको मजबूती मिलनी शुरू हो जाएगी। बस संयम के साथ निर्णय लेनी की जरूरत है।

  • कर्क राशि के जातकों के लिए वर्ष 2021 के शुरुआती महीने में व्यापार में बहुत अच्छे मौके प्राप्त होंगे। आपकी नई व्यापार नीति सफल साबित होगी। यह वर्ष व्यापार में धन निवेश के लिए बेहतर रहेगा। इस साल आपकी यही मेहनत रंग लाएगी। कार्य को लेकर देश-विदेश का दौरा रहेगा और मेहनत से नये प्रोजेक्ट और डील में सफलता मिलेगी। वहीं नौकरी करने वाले लोग नौकरी करते समय विशेष सावधानी बरतें। साल के अंतिम महीने में आपको प्रमोशन के साथ नये प्रोजेक्ट भी दिए जाएंगे, जिसको आप बहुत ही लगन और मेहनत के साथ खत्म करेंगे।

  • पारिवारिक जीवन के लिहाज से इस वर्ष आपके खाते में खुशियां और मधुरता दोनों रहेंगी। पारिवारिक संबंध बेहतर रहेंगे। अप्रैल 2021 के बाद घर में कोई धार्मिक आयोजन हो सकता हैं जिसमें आपका बहुत धन भी खर्च होगा। प्रेम जीवन के मामले में भी यह वर्ष अच्छा रहेगा। आपको समय से ही अपने प्रेम का इजहार कर देना है। आप जिस से प्रेम करते हैं उनके साथ समय बिताएंगे और उनकी उम्मीदों पर भी खरे उतरेंगे, जिससे आप दोनों का रिश्ता मधुर बनेगा और आपसी प्रेम भी बढ़ेगा।

  • वहीं अगर वैवाहिक जीवन के बारे में बात करें तो इस वर्ष आपस में गलतफहमी की वजह से तनाव रहेगा, एक-दूसरे को समझने की बजाए आप एक दूसरे की कमी निकालेंगे जिस कारण से रिश्तों में दूरी बन सकती है। लेकिन यह खटास ज्यादा देर तक नहीं रहेगी। धीरे-धीरे आपसी संबंध में मिठास आनी शुरू हो जाएगी। कर्क राशि वालों के लिए यह वर्ष सेहत के लिहाज से 2021 के मध्य तक बेहतर रहेगा, लेकिन आप अपने खान-पान का ध्यान रखें।

सिंह राशिफल 2021

  • सिंह राशि वालों के लिए वर्ष 2021 में राहु का प्रभाव व्यापार भाव में होने से यह साल कार्य को लेकर कुछ भ्रम भरा रहेगा। आर्थिक स्थिति के लिहाज से यह वर्ष सिंह राशि के जातकों के लिए बहुत ही शुभ साबित होने जा रहा है। इनके रुके हुए कार्य तेजी से संपन्न होने शुरू हो जाएंगे। घर का सपना पूरा होगा। या फिर जो जातक जमीन में निवेश के लिए सोच रहे हैं उन्हे अच्छा मुनाफा मिलेगा। कार्यों का बोझ बढ़ेगा जिस कारण से आप हमेशा पैसा बनाने के बारे में सोचते रहेंगे। मई से अक्तूबर के मध्य में किसी बड़े निवेश के बारे में न सोचें और न ही शेयर बाज़ार में धन लगाए। आपको नुकसान हो सकता है। साल के अंत के महीनों में आर्थिक स्थिति और भी बेहतर होती चली जाएगी।

  • करियर के लिहाज से कार्यक्षेत्र में कामयाबी प्राप्त होगी और नए अवसर मिलने से आपका आत्मविश्वास और जोश ऊंचा रहेगा। इस वर्ष नए प्रोजेक्ट और नए लोगों के संग कार्य करने का अवसर प्राप्त होगा। वहीं जो जातक नौकरी में हैं उनके लिए साल की शुरूआत अच्छे वेतन और प्रमोशन के साथ हो सकती है। इस वर्ष आपके अपने बॉस और सीनियर के साथ अच्छे संबंध बने रहेंगे। वहीं नौकरी में स्थान परिवर्तन के लिए आपके लिए अक्तूबर के बाद का समय बहुत ही उपयुक्त रहेगा। आपको मनचाही नौकरी मिलेगी।

  • अगर बात की जाए पारिवारिक जीवन के बारे में तो सिंह राशि वालों का पारिवारिक जीवन इस वर्ष कुछ संघर्ष भरा रहेगा जिससे मानसिक तनाव भी बना रहेगा। वर्ष के अंत में घर में किसी उत्सव का आयोजन भी हो सकता हैं। घर में किसी नये मेहमान के आने से खुशियों का माहौल बनेगा। प्रेम और विवाह के लिहाज से यह वर्ष मिलाजुला रहेगा। रिश्तों में दूरी और करीबी दोनों एक साथ समय के हिसाब आती जाती रहेगी।

  • अगर आप अकेले हैं, तो साल की शुरुआत में आपकी किसी साथी से मुलाकात होगी और आपको लगेगा कि आपको उनसे प्रेम हो रहा है। आप मई से पहले उन्हें अपनी दिल की बात कह दें, तभी आपको सकारात्मक परिणाम मिलेगा। इस वर्ष वैवाहिक जीवन में किसी तीसरे के आने से आपसी मतभेद बन सकता है और गलतफहमी की वजह से आपसी तकरार भी चलती रहेगी। सेहत के नजरिए से आपको अपनी सेहत पर विशेष ध्यान देने की आवश्कता होगी।

कन्या राशिफल 2021

  • कन्या राशि वालों के लिए तृतीय भाव में इस वर्ष केतु और नवम भाव में राहु का गोचर रहेगा। इस साल कन्या राशि के जातकों के लिए उनकी आर्थिक स्थिति पहले के मुकाबले बेहतर रहेगी। साल के मध्य में जमीन और घर खरीदना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। इससे आपकी संपत्ति में इजाफा होगा। व्यापार में मुनाफा और कई सालों का अटका हुआ धन मिलने से आपकी आर्थिक स्थिति और भी अच्छी हो जाएगी। अक्तूबर के महीने से आर्थिक लाभ के अच्छे योग बने हुए हैं लेकिन व्यर्थ के खर्चों पर भी काबू रखें। आपके लिए यह बेहतर रहेगा।

  • कार्य-स्थल में आपकी नये लोगों से मुलाकात होने से आपका नाम होगा और किसी बड़े प्रोजेक्ट के मिलने से कार्य में बढोतरी होगी। आपको उन्नति के अवसर भी प्राप्त होंगे। कन्या राशि वालों को वर्ष के मध्य में कोई नया कार्य नहीं करना है। इस अवधि में आपको हानि हो सकती है। कन्या राशि के जो जातक नौकरी करते हैं, उन्हें भी अपने कार्य को लेकर कुछ नई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है और नई नौकरी को लेकर तो बहुत ही सावधानी से काम करना होगा।

  • कन्या राशि वालों के परिवार के लिए यह वर्ष बेहतर जाने वाला है। घर के सदस्यों के साथ भी कुछ समय से अगर खटास चल रही थी, वह भी इस वर्ष कम होने से आपसी प्रेम बढ़ेगा। वर्ष के अंत में परिवार में धार्मिक आयोजन होने की संभावना है। कन्या राशि वालों को अगर इस वर्ष किसी से प्रेम होता है, तो आपको बहुत ही रोमांटिक अंदाज में अपने प्रेम का इजहार करना चाहिए जिससे सकारात्मक परिणाम की उम्मीद बढ़ जाएगी।

  • वैवाहिक लोगों के लिए यह साल मधुर सम्बंधों की शुरुआत के साथ होगा। परंतु साल के मध्य मे आपसी तनाव हो सकता है, जिसका कारण सिर्फ आप दोनों के बीच अहम और गलत-फहमी होगा, जिससे घर में आपसी मानसिक तनाव बना रहेगा। वर्ष के अंत में ही आपसी रिश्ते मे तालमेल बनेगा और रिश्तों मे मिठास आएगी। कन्या राशि वालों का स्वास्थ्य इस वर्ष मिला-जुला रहेगा, लेकिन वर्ष के मध्य में बहुत ही सावधानी रखने की आवश्यकता रहेगी।

तुला राशिफल 2021

  • वित्तीय नजरिए के लिहाज से साल 2021 की शुरुआत तुला राशि के जातकों के लिए अच्छी रहेगी। आमदनी होने के साथ खर्चे भी बढ़ते रहेंगे। पहले के मुकाबले आपकी आर्थिक स्थिति में इजाफा देखने को मिलेगा। इस वर्ष अगर जमीन में धन निवेश के बारे में  सोच रहे हैं तो पहले जानकारों की सलाह अवश्य लें। मई के बाद नये वाहन लेने का सपना भी इस साल पूरा होगा। किसी नई जगह के निर्माण के ऊपर साल के मध्य में धन खर्च हो सकता है। अगर शेयर बाजार में लम्बे समय के लिए धन का निवेश करना चाहते हैं तो मई से पहले या अक्टूबर के बाद कर सकते हैं।

  • ज्योतिष गणना के अनुसार इस वर्ष तुला राशि के जातकों के लिए शनि और गुरु का गोचर कार्यों में मिलाजुला फल प्रदान करेगा। आपको संघर्ष के बाद ही सफलता की प्राप्ति होगी। किसी की बातों में आकर नये व्यापार के बारे में न सोचें नहीं तो आपको धोखा मिल सकता है। इस वर्ष साझेदार की सलाह के बिना कोई काम अकेले नहीं करें। मई के बाद विदेश से कोई नया प्रोजेक्ट मिलने पर किसी कारणवश आप उसे खो सकते हैं। तुला राशि के जातक इस साल नौकरी के लिए देश-विदेश की यात्रा करने का मौका मिलेगा। तुला राशि के लिए साल के शुरुआत में प्रमोशन की बात बन सकती हैं। अगर आप कहीं तबादले की सोच रहे थे, तो वह भी समय से हो जाएगा। साल मध्य में किसी नई नौकरी की तलाश न करें और न ही जहां काम करते हैं वहां किसी बात पर बहस न करें।

  • तुला राशि के जातकों के लिए वर्ष 2021 का समय परिवार में उत्सव रहेगा। उत्सव के होने से आप सब एक साथ एकत्रित होंगे, जिससे घर में खुशी का माहौल बन जाएगा। प्रेम और विवाह के मामले में यह वर्ष सकारात्मक रहेगा। आप जिस से प्रेम करते हैं उनके साथ कहीं घूमने जाने का प्लान बनायें और साथ समय भी बितायें जिससे आपस में बातचीत कर पुराने मतभेद दूर कर सकें।

  • इस साल कोई पुराना साथी आपकी  जिंदगी मे वापस आये तो उसके साथ मेलजोल कम ही रखें। वैवाहिक जीवन के मामले में यह वर्ष मिलाजुला रहेगा। सेहत के लिहाज तुला राशि के जातकों को यह सलाह है कि थोड़ा संभलकर चलें और अपनी दिनचर्या में योग और व्यायाम को शामिल करें। अन्यथा किसी गंभीर बीमारी की चपेट में आने की संभावना हो सकती है। हालांकि वर्ष के अंत में आपको अच्छा महसूस होगा।

वृश्चिक राशिफल 2021

  • इस वर्ष आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर रहेगी। साल के शुरुआती महीनों में आपको इसके संकेत मिलना शुरू हो जाएंगे। निवेश से अच्छा पैसा बनाएंगे। लेकिन आपकी मई के महीने में आर्थिक स्थिति कुछ कमजोर रहेगी। इस दौरान अपने खर्चों पर काबू रखें। इस दौरान शेयर बाज़ार में भी किसी तरह का निवेश करने से बचें। कहीं से आर्थिक मदद मिल सकती है या फिर पैतृक सम्पत्ति से लाभ मिलने की संभावना है। जो आपके वित्तीय स्थिति को पहले के मुकाबले और मजबूत करने में सहायक साबित होगा। व्यापार में निवेश करने के लिए यह समय उत्तम रहेगा।

  • आपको विदेश से भी कोई नया प्रोजेक्ट मिलने पर धन की आवश्यकता होगी। अगर पैसे की आवश्यकता हो तो मई तक कर्ज़ ले सकते हैं, तभी आगे कर्ज़ उतारने के लिए भी सक्षम हो पाएंगे। साल के मध्य में कर्ज़ लेने से बचें क्योंकि वक्री ग्रह कर्ज़ के लेन-देन मे रुकावट ला सकते हैं। मई माह से आपको नौकरी के प्रति बहुत ही सावधान रहना होगा। अच्छी भली नौकरी हाथ से जा सकती है। अक्टूबर तक कोई भी नई नौकरी के लिए कोशिश न करें, धोखा हो सकता है।

  • वहीं अगर इस वर्ष वृश्चिक राशि के जातकों के पारिवारिक जीवन के बारे में बात करें तो यह सामान्य रहेगा। परिवार के सदस्यों के बीच हर एक मुद्दे पर वार्तालाप होगा। माता-पिता का सहयोग आपके ऊपर इस वर्ष बना रहेगा, अगर आपको आर्थिक मदद की आवश्यकता होगी तो वह भी पूरी करने की कोशिश करेंगे। परिवार के सदस्यों के बीच पहले के मुकाबले बेहतर संबंध रहेंगे। घर पर समय-समय पर धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन होता रहेगा।

  • वैवाहिक लोगों के लिए वैवाहिक जीवन सामान्य रहेगा, लेकिन आपस में एक-दूसरे से अधिक उम्मीद न रखें। वर्ष के मध्य में किसी तीसरे की वज़ह से आपस में तनाव हो सकता हैं। जिस वज़ह से परिवार में सुकून नही रहेगा। इस वर्ष आपको अपनी सेहत का बहुत अधिक ध्यान देने की जरूरत होगी। वर्ष के अंत में दुर्घटना घट सकती है। ऐसे में हर तरफ से सतर्क और बहुत ही सावधानी से वाहन चलाएं।

धनु राशिफल 2021

  • धनु राशि के जातकों के लिए वित्तीय मामलों में धन अर्जित करने के लिए पूरे वर्ष कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। तभी कामयाबी प्राप्त होगी। कहीं भी धन निवेश करने से पहले कई बार सोच विचार कर ही निर्णय लें। परिवार में खर्च अधिक बढ़ने से मानसिक तनाव बना रहेगा। बेवज़ह के निवेश से भी सावधान रहें। आपको साल के अंत के महीनों में अचानक धन लाभ होने की उम्मीद है।

  • इस वर्ष आपकी मेहनत और लगन काम में दिखाई देगी, जिससे आपके व्यापार में लाभ के साथ आय की भी बढ़ोतरी के संकेत हैं। धनु राशि वालों को बेवज़ह छोटी-छोटी यात्राओं से बचना होगा नहीं तो तनाव के साथ खर्चे भी अधिक होंगे। नौकरी करने वाले साल की शुरुआत में अपने बॉस को कुछ कर दिखाने में कामयाब होंगे, जिससे आपका सीनियर आपके प्रमोशन की बात आगे बढ़ाएगा। जो जातक इस वर्ष सरकारी नौकरी हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं उनकी यह इच्छा इस वर्ष अवश्य पूरी होगी।

  • अगर इस वर्ष धनु राशि के लिए पारिवारिक जीवन की चर्चा की जाए तो साल 2021 परिवार के लिए शुरुआत में कुछ अच्छे संकेत नहीं कर रहा है। लड़ाई-झगड़े बढ़ने की संभावना है लेकिन सभी सदस्य आपस में बैठकर बातचीत के द्वारा समस्या का हल निकाल लेंगे। जैसे-जैसे समय बीतेगा परिवार वालों में रिश्तों को लेकर मिठास आती जाएगी। पुराने गिले-शिकवे दूर करेंगे। वर्ष के अंत में सभी मिलकर कहीं बाहर घूमने जाने का प्लान बना सकते हैं।

  • यदि आप अकेले हैं तो जुलाई के आसपास आपके जीवन में कोई खास व्यक्ति आएगा। हो सकता है वह आपके कार्य-स्थल से ही जुड़ा हो, जिससे आपको लगाव होने लगेगा, अगर ऐसा हो तो आप शीघ्र ही अपने प्रेम का इज़हार उनसे कर देना। वैवाहिक लोगों के बीच इस वर्ष आप दोनों के बीच में तनाव हो सकता है, जिसकी वजह से सिर्फ गलतफहमी हो सकती है। सेहत के नजरिए वर्ष 2021 धनु राशि के जातकों के लिए अच्छा बीतेगा। आपका स्वास्थ्य इस वर्ष पहले से बेहतर रहेगा और पुरानी बीमारी से भी निजात मिलेगी।

मकर राशिफल 2021

  • वर्ष 2021 मकर राशि के जातकों के लिए आर्थिक स्थिति में उतार-चढ़ाव के साथ बीतेगा। बेवजह के खर्चे पहले के मुकाबले ज्यादा होंगे। इस साल घर वालों के साथ पैतृक सम्पत्ति को लेकर भी वाद-विवाद हो सकता हैं। आमदनी के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी तब जाकर आपको कुछ मुनाफा मिलेगा। शेयर बाजार में कोई बड़ा निवेश न करें, नुकसान हो सकता है। अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए कर्ज लेने की आवश्कता पड़ेगी।

  • निवेश करने की सोच रहे हैं तो अपने माता पिता की भी सलाह लें। वर्ष के अंत में बेवजह खर्च हो सकता है और बच्चों के भविष्य के लिए भी कोई निवेश कर सकते हैं। इस साल व्यवसाय में आपको बहुत ही उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। नौकरी और व्यापार के लिए साल के अंत का समय आपके लिए शुभ रहेगा।

  • मकर राशि वालों का पारिवारिक जीवन इस वर्ष बहुत बेहतर साबित होगा। घर पर समय-समय पर कई तरह की खुशियां मिलने के संकेत हैं। किसी नये मेहमान या नये मित्र के जिंदगी में आने से खिला हुआ वातावरण रहेगा। वर्ष के मध्य में आप अपने मित्रों के साथ कहीं बाहर घूमने जाने का प्लान बना सकते हैं। इस वर्ष माता-पिता का सहयोग भी बना रहेगा आपको भी उनकी मदद मिलेगी।

  • आप जिससे प्रेम करते हैं, आपका साथी आपसे बहुत उम्मीद रखता हैं। अचानक आपको उनको इस साल कोई तोहफा देना चाहिए। वैवाहिक लोगों के लिए साल की शुरुआत में वैवाहिक जीवन में किसी गलतफहमी की वज़ह से मतभेद बना रहेगा। लेकिन साल के अंत में यह सब कुछ सुलझ जाएगा। सेहत के नजरिए से आपके लिए यह साल मिला जुला रहेगा। बाहर की चीजों को खाने से परहेज करें।

कुंभ राशिफल 2021

  • आर्थिक नजरिए से कुंभ राशि वालों को साल के शुरुआत से ही अच्छे संकेत मिलने लगेगा। आय में इजाफा देखने को मिलेगा। व्यवसाय में लाभ मिलने से आपकी आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर होगी। व्यापार में निवेश करने के लिए धन की आवश्यकता होगी तो वह भी पूरी हो जाएगी। पुराना लेन-देन से आपको धन प्राप्त होंगे जो आपकी आर्थिक स्थिति को पहले के मुकाबले मजबूती प्रदान करेगा। इस वर्ष आपके लिए जमीन और शेयर बाजार में निवेश करने से बचें। कहीं से पैतृक संपत्ति प्राप्ति होने की संभावना भी दिख रही है।

  • अगर नये व्यवसाय के बारे में सोच रहे हैं तो मई से पहले शुरू कर लें। इस समय में किसी पुराने प्रोजेक्ट को दोबारा शुरू करने के लिए धन की जरुरत पड़ेगी। आपकी आवश्यकता के अनुसार आपको अपने परिवार वालों से आर्थिक मदद मिलेगी। सरकारी नौकरी से जुड़ा कोई सपना हैं तो आपकी इच्छा पूरी होगी। नौकरी कर रहे लोगों के लिए जून तक का समय बेहतर रहेगा।

  • कुंभ राशि वाले जहां एक तरफ वर्ष 2021 में आर्थिक संपन्नता से परिपूर्ण रहेंगे वहीं उन्हे पारिवारिक जीवन में समय-समय पर परेशाानियों का सामना करना पड़ सकता है। वर्ष मध्य में किसी धार्मिक अवसर पर आपका अधिक खर्चा होगा, जिससे आप फिर से एक बार सभी परिवार वालों को एक-साथ एकत्रित कर सकते हैं। वैवाहित लोगों के लिए वर्ष की शुरुआत किसी मतभेद के साथ ही होगी, लेकिन कुछ ही समय में सब बेहतर हो जाएगा।

  • साल के मध्य मे कोई नया साथी आपके जीवन में आ सकता है, जिससे आप का ध्यान बाहर जाएगा, लेकिन यह सब आपके वैवाहिक जीवन के लिए नकारात्मक हालात ही बनाएगा। कुंभ राशि के जातकों के लिए सेहत के मामले में यह वर्ष मिलाजुला रहने वाला होगा। किसी पुरानी बीमारी से आप परेशान रह सकते हैं।

मीन राशिफल 2021

  • वित्तीय लिहाज से मीन राशि वालों के लिए वर्ष की शुरुआत सामान्य रहेगी। आपको इस वर्ष अपने खर्चे कम करने होंगे तभी आगे की योजनाओं पर धन निवेश के बारे में सोच सकते हैं। मीन राशि के जातक इस वर्ष निवेश जरूर करें। 2021 में आर्थिक लाभ के योग भी बने हुए हैं। किसी ज़मीन पर किया गया आपका निवेश इस साल फायदा दिलाएगा। इसके अलावा  शेयर बाजार में निवेश से लाभ मिलने के संकेत हैं। कहीं से अचानक धन लाभ भी हो सकता है।

  • व्यापार करने वाले जातकों के लिए कार्य-क्षेत्र में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। साल के मध्य में किसी नए प्रोजेक्ट के मिलने से आपके काम में बढोतरी तो होगी पर कर्ज़ उतारने के लिए अधिक धन की भी आवश्यकता होगी। नौकरी कर रहे लोगों की इस वर्ष देश-विदेश की यात्राएं होती रहेंगी और नौकरी में मेहनत करने वालों के पद में बढ़ोतरी होगी। नई नौकरी के लिए मई से पहले ही कोशिश करें तो ही उत्तम परिणाम मिलेगा।

  • वर्ष के मध्य में छोटे-भाई बहनों को आपकी आवश्यकता होगी, जिससे आप उनकी सहायता के लिए तैयार रहें। इस वर्ष माता-पिता का भी पूर्णता सहयोग आपको प्राप्त होगा, लेकिन आपको उनकी सेहत का भरपूर ख्याल रखना होगा। वर्ष के अंत में आप सभी परिवार वाले बाहर कहीं घूमने जा सकते हैं जिससे सभी को बहुत प्रसन्नता होगी।

  • इस वर्ष वैवाहिक जीवन में आपसी रिश्ते मधुर बने रहेंगे। आपका जीवनसाथी के साथ विदेश यात्रा का भी योग बना हुआ है। अगर आप अपने जीवनसाथी के साथ मिलकर काम के बारे में सोच रहे हैं, तो मई से पहले या अक्तूबर के बाद शुरूआत करें। वर्ष के मध्य में अचानक वाहन के तीव्र गति से चलाने से दुर्घटना के संकेत बन रहे हैं इसलिए बहुत ही सावधानी से वाहन चलाएं। अचानक पेट से जुड़ी समस्या भी आपको परेशान कर सकती हैं।

पं. संदीप दूबे एक पेशेवर कर्मकाण्डी और वास्तुशास्त्री हैं। वे पिछले 10 सालों से कर्मकाण्ड और वास्तु के क्षेत्र में अपनी सेवाएं दे रहें हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर

शिक्षा को अवसर में बदलने की चुनौती #Realviewnews

रीयल व्यू न्यूज ।  (शिक्षक दिवस पर आमंत्रित लेख)   लेख - अनिल यादव ( मैनेजमेंट गुरु )   लंबे अरसे के बाद आई...

अन्य

- Advertisement -

खबरे आज की

More Articles Like This