39.1 C
Delhi
Monday, June 27, 2022

डोभी में पंचायत चुनाव की सरगर्मी तेज #Realviewnews

जरूर पढ़े

कांग्रेस ने आरती सिंह को बनाया बदलापुर विधान सभा से प्रत्याशी #Realviewnews

पूर्व सांसद स्व. कमला प्रसाद सिंह की हैं पौत्रवधु 2017 में एक भी सीट नहीं जीत पायी थीं कांग्रेस रियल व्यू...

जौनपुर में बसपा प्रत्याशियों के नाम पर अभी भी कर रही मंथन  #Realviewnews

रियल व्यू न्यूज, जौनपुर । भाजपा, सपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी, वीआईपी जैसी पार्टियों ने जगह-जगह अपने प्रत्याशी...

जौनपुर के प्रतिष्ठित फर्म कीर्ति कुंज और गहना कोठी पर आयकर विभाग का छापा #Realviewnews

लंबी चल सकती है जांच की कार्यवाही रियल व्यू न्यूज, जौनपुर । शहर के बड़े सराफा कारोबारी और प्रतिष्ठित कीर्ति...

डोभी में बेहतर शिक्षा के लिए नर्सरी से इंटर तक सर्वश्रेष्ठ हैं – सुमित्रा शिक्षा संस्था इंटर कालेज, बजरंगनगर, डोभी, जौनपुर #Realviewnews

उम्मीदवार ठोक रहें ताल

डोभी, जौनपुर । स्थानीय ब्लाक के लगभग सभी गांवों में पंचायत चुनाव कों लेकर सरगर्मी तेज हो गयी है । क्षेत्र के महत्वपूर्ण चट्टी – चौराहों पर उम्मीदवारों की लोकप्रियता के चर्चे शुरू हो गये है । रियल व्यू न्यूज के सूत्रों की माने तो प्रत्येक गांव में प्रत्याशी चिन्हित हो गए है । कुछ गांवों में पुराने प्रत्याशी पुनः ताल ठोंकने की जुगत में है तों कुछ गांवों में नवयुवक सामने आकर कड़ी चुनौती देने कों तैयार है ।
बीते रविवार कों पंचायती राज मंत्रालय ने बातचीत में कहा कि 15 मार्च से 30 अप्रैल के बीच त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव संपन्न होगा । यह बात लोगों तक जंगल में आग कि तरह फैल गयी और प्रत्याशी अपनी अपनी कठबइठी बिठाने में लग गए ।
बता दें कि जनपद में परिसीमन का कार्य पूर्ण हो चुका है । 2015 में पंचायत चुनाव के परिसीमन में चक्रानुक्रम आरक्षण पूरा हो गया था अतः सभी सीटों पर नये सिरे से आरक्षण का निर्धारण किया गया है । सनद रहें कि जिला पंचायतों का आरक्षण राज्य मुख्यालय से तय होता रहा है । वही ग्राम पंचायत व क्षेत्र पंचायत की सीटों का आरक्षण जिला मुख्यालय से ही तय किया गया है ।
बात अगर डोभी की करें तों यहां जिलापंचायत की तीन सीटें है जिसमे से दो सीटें अनुसूचित जाती के खाते में हैं तो एक सीट अनारक्षित ( सामान्य ) है । दो सीटों ( वार्ड संख्या 81 व 83 ) के अनुसूचित जाती के लिये आरक्षित होने से ओबीसी व सामान्य वर्ग के बहुत सारे प्रत्याशी वार्ड संख्या 82 की अनारक्षित सीट पर दावा ठोंक रहें हैं । वहीं बात अगर ग्राम पंचायतों की करें तों यहां बड़ी ग्राम पंचायतों में अधिकाधिक सीटें सामान्य हुई है । जिसे देखते हुये सभी वर्गों में चुनाव कों लेकर खासा उत्साह देखा जा रहा है । वही इस क्षेत्र की विभिन्न ग्राम पंचायतों की ज्यादातर सीटों पर विभिन्न वर्गों की महिलाओं को मौका दिया गया है । इसी क्रम में डोभी ब्लाक के प्रमुख पद की सीट का आरक्षण भी महिला ( कोई भी ) के लिये किया गया है ।

विज्ञापन

 

नेता नही, सेवक चुने !
विजय यादव, बाँवरिया ।
ग्रा. व पो. हरिहरपुर, वि.ख. डोभी, जौनपुर ।

कुछ महीनों में जौनपुर शहर में अपना सिक्का जमा चुके 0% कटौती के साथ खरे सोने के एकमात्र विक्रेता रामबली सेठ आभूषण भण्डार ( मड़ियाहूं वाले ) प्रो. राहुल सेठ, पता – के सन्स के ठीक सामने, कलेक्टरी रोड, जौनपुर ।
आभूषण की दुनिया में पिछले एक दशक से लोगों के बीच अपनी पहचान बना चुके सिद्धिविनायक ज्वेलर्स के यहां से ले जायें खरा सोना ।
प्रो. सूरज सोनी, लाईन बाजार चौराहा, निकट हनुमान मंदिर, जौनपुर ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर

शिक्षा को अवसर में बदलने की चुनौती #Realviewnews

रीयल व्यू न्यूज ।  (शिक्षक दिवस पर आमंत्रित लेख)   लेख - अनिल यादव ( मैनेजमेंट गुरु )   लंबे अरसे के बाद आई...

अन्य

- Advertisement -

खबरे आज की

More Articles Like This