15.1 C
Delhi
Wednesday, February 1, 2023

डोभी में पंचायत चुनाव की सरगर्मी तेज #Realviewnews

जरूर पढ़े

डोभी में बेहतर शिक्षा के लिए नर्सरी से इंटर तक सर्वश्रेष्ठ हैं – सुमित्रा शिक्षा संस्था इंटर कालेज, बजरंगनगर, डोभी, जौनपुर #Realviewnews

उम्मीदवार ठोक रहें ताल

डोभी, जौनपुर । स्थानीय ब्लाक के लगभग सभी गांवों में पंचायत चुनाव कों लेकर सरगर्मी तेज हो गयी है । क्षेत्र के महत्वपूर्ण चट्टी – चौराहों पर उम्मीदवारों की लोकप्रियता के चर्चे शुरू हो गये है । रियल व्यू न्यूज के सूत्रों की माने तो प्रत्येक गांव में प्रत्याशी चिन्हित हो गए है । कुछ गांवों में पुराने प्रत्याशी पुनः ताल ठोंकने की जुगत में है तों कुछ गांवों में नवयुवक सामने आकर कड़ी चुनौती देने कों तैयार है ।
बीते रविवार कों पंचायती राज मंत्रालय ने बातचीत में कहा कि 15 मार्च से 30 अप्रैल के बीच त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव संपन्न होगा । यह बात लोगों तक जंगल में आग कि तरह फैल गयी और प्रत्याशी अपनी अपनी कठबइठी बिठाने में लग गए ।
बता दें कि जनपद में परिसीमन का कार्य पूर्ण हो चुका है । 2015 में पंचायत चुनाव के परिसीमन में चक्रानुक्रम आरक्षण पूरा हो गया था अतः सभी सीटों पर नये सिरे से आरक्षण का निर्धारण किया गया है । सनद रहें कि जिला पंचायतों का आरक्षण राज्य मुख्यालय से तय होता रहा है । वही ग्राम पंचायत व क्षेत्र पंचायत की सीटों का आरक्षण जिला मुख्यालय से ही तय किया गया है ।
बात अगर डोभी की करें तों यहां जिलापंचायत की तीन सीटें है जिसमे से दो सीटें अनुसूचित जाती के खाते में हैं तो एक सीट अनारक्षित ( सामान्य ) है । दो सीटों ( वार्ड संख्या 81 व 83 ) के अनुसूचित जाती के लिये आरक्षित होने से ओबीसी व सामान्य वर्ग के बहुत सारे प्रत्याशी वार्ड संख्या 82 की अनारक्षित सीट पर दावा ठोंक रहें हैं । वहीं बात अगर ग्राम पंचायतों की करें तों यहां बड़ी ग्राम पंचायतों में अधिकाधिक सीटें सामान्य हुई है । जिसे देखते हुये सभी वर्गों में चुनाव कों लेकर खासा उत्साह देखा जा रहा है । वही इस क्षेत्र की विभिन्न ग्राम पंचायतों की ज्यादातर सीटों पर विभिन्न वर्गों की महिलाओं को मौका दिया गया है । इसी क्रम में डोभी ब्लाक के प्रमुख पद की सीट का आरक्षण भी महिला ( कोई भी ) के लिये किया गया है ।

विज्ञापन

 

नेता नही, सेवक चुने !
विजय यादव, बाँवरिया ।
ग्रा. व पो. हरिहरपुर, वि.ख. डोभी, जौनपुर ।
कुछ महीनों में जौनपुर शहर में अपना सिक्का जमा चुके 0% कटौती के साथ खरे सोने के एकमात्र विक्रेता रामबली सेठ आभूषण भण्डार ( मड़ियाहूं वाले ) प्रो. राहुल सेठ, पता – के सन्स के ठीक सामने, कलेक्टरी रोड, जौनपुर ।
आभूषण की दुनिया में पिछले एक दशक से लोगों के बीच अपनी पहचान बना चुके सिद्धिविनायक ज्वेलर्स के यहां से ले जायें खरा सोना ।
प्रो. सूरज सोनी, लाईन बाजार चौराहा, निकट हनुमान मंदिर, जौनपुर ।
spot_imgspot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर

शिक्षा को अवसर में बदलने की चुनौती #Realviewnews

रीयल व्यू न्यूज ।  (शिक्षक दिवस पर आमंत्रित लेख)   लेख - अनिल यादव ( मैनेजमेंट गुरु )   लंबे अरसे के बाद आई...

अन्य

- Advertisement -spot_img
[td_block_11 custom_title="खबरे आज की " sort="random_today" block_template_id="td_block_template_8" border_color="#f91d6e" accent_text_color="#1a30db"]

More Articles Like This