17.1 C
Delhi
Wednesday, November 24, 2021

जौनपुर के लाल को युवा भारती अवार्ड से किया गया सम्मानित #Realviewnews

जरूर पढ़े

हे ! राम … महात्मा गाँधी जी की जयंती पर विशेष व्यंग्य #Realviewnews

हे ! राम ... महात्मा गाँधी जी की जयंती पर विशेष व्यंग्य - वारीन्द्र पाण्डेय कल रात अचानक बापू से मुलाक़ात हो...

जौनपुर : सफाई कर्मचारियों ने भरी हुंकार, जाने क्या है मामला #Realviewnews

रिपोर्ट - वारीन्द्र पाण्डेय जौनपुर। उत्तर प्रदेश पंचायती राज ग्रामीण सफाई कर्मचारी संघ ने बृहस्पतिवार को कलेक्ट्रेट परिसर में धरना...

जौनपुर : अवैध रूप से चल रहे 362 ईट-भट्टे होंगे बंद #Realviewnews

जौनपुर  ।  मानक के विपरीत जनपद में चल रहे 362 ईंट भट्ठे अब बंद होंगे। इन भट्ठों की धुआं...

योग के क्षेत्र में है उत्तम अग्रहरि की विशेष पहचान

जौनपुर का यह युवा कई रिकार्डो कों कर चुका है अपने नाम 

जौनपुर । मंजिले उन्हीं कों मिलती है जिनके सपनों में जान होता है, पंखों से कुछ नही होता हौसलों से उड़ान होता है । उक्त लाईन कों हकीकत में बदलने का काम किया है जौनपुर जनपद के युवा योग प्रशिक्षक उत्तम अग्रहरि ने । उत्तम अग्रहरि ने अपनी छोटी से उम्र में कई कीर्तिमान स्थापित किए है । इसी क्रम में चेन्नई की पतंजलि कॉलेज ऑफ योगा और अनुसंधान संस्थान के द्वारा उत्तम अग्रहरि कों युवा भारती पुरस्कार से सम्मानित किया गया । यह पुरस्कार खेल,  सामाजिक कार्य, साहित्य,  शांति, विज्ञान,  मीडिया, चिकित्सा, के क्षेत्र में कम आयु में राष्ट्रीय स्तर पर किये गये कार्य की वजह से दिया जाता हैं । यह संस्थान हर साल पुरस्कार देती हैं पंरतु इस महामारी की वजह से यह कार्यक्रम ऑनलाइन आयोजित किया गया और सब को पुरस्कार से सम्मानित किया गया इस अवार्ड समारोह में वियतनाम, मलेशिया, दक्षिण अमेरिका, श्रीलंका, कतर, थाईलैंड, रूस,  हांगकांग आदि देश के लोगों को सम्मानित किया गया वहीं भारत से गोवा, महाराष्ट्र, तमिलनाडु , केरल , राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, तेलंगाना, पुडुचेरी और उत्तर प्रदेश के एक योग साधक उत्तम अग्रहरि को सम्मानित किया गया । अभी 21 जून विश्व योगा दिवस पर उत्तम अग्रहरि ने ताड़ासन में 2 घंटे 2 मिनट का गोल्डेन बुक ऑफ रिकॉर्ड बनाया था । जो कि दिव्य भारत ट्रस्ट अयोध्या के अन्तर्गत आयोजित किया गया था । वहीं महाराष्ट्र की संस्थान Yoga with chetna Arti Saluke Foundation के द्वारा आयोजित 108 सूर्य नमस्कार प्रतियोगिता में उत्तम अग्रहरि लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराया है । और 18 फरवरी को पतंजली हरिद्वार द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में द्वितीय स्थान प्राप्त किया है और राष्ट्रीय स्तर के प्रतियोगिता में चयन हुआ है जो कि कोरोना महामारी की वजह से अभी तक नहीं हो पाया है । उत्तर प्रदेश योगा फेडरेशन द्वारा आयोजित जोनल प्रतियोगिता 21 से 23 नवंबर में जौनपुर का प्रतिनिधित करते हुए 21 से 25 आयु वर्ग में प्रथम स्थान प्राप्त किया है अयोध्या के दिव्य भारत ट्रस्ट के द्वारा 12 जनवरी को 2021 को एक प्रोग्राम आयोजित किया जायेगा जिसमें में रिकॉर्ड होल्डर सभी योग साधक को सम्मानित किया जायेगा और इस प्रतियोगिता में उत्तम अग्रहरि दो नये रिकॉर्ड बना सकते हैं जिस में एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड और एवरेस्ट बुक आफ रिकॉर्ड हैं और उत्तम अग्रहरि के द्वारा इस लॉकडाऊन की विकट स्थिति में लोगों को आनलाइन माध्यम से तथा ऑफलाइन माध्यम से लोगों को योग के प्रति जागरूक किया और इस महामारी के समय कैसे स्वस्थ और सुरक्षित रहना है इन के द्वारा बताया गया इसमें निस्वार्थ भाव से करम करते रहे और लोगों की सहायता की ।
अभी उत्तम अग्रहरि की इच्छा है कि वे 26 जनवरी को राज पथ पर प्रधानमंत्री जी के समक्ष एक नया रिकॉर्ड 1 मिनट में100 मीटर की दूरी हाथों के बल चल कर गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाये ।इस के लिए तैयारी शुरू कर दि गयीं है बस केवल प्रशासन के आदेश का इंतजार है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर

शिक्षा को अवसर में बदलने की चुनौती #Realviewnews

रीयल व्यू न्यूज ।  (शिक्षक दिवस पर आमंत्रित लेख)   लेख - अनिल यादव ( मैनेजमेंट गुरु )   लंबे अरसे के बाद आई...

अन्य

- Advertisement -

खबरे आज की

More Articles Like This