19.1 C
Delhi
Monday, November 22, 2021

जीव और भगवान् के मिलन का नाम ही महारास है : दिव्य मोरारी बापू #Realviewnews

जरूर पढ़े

हे ! राम … महात्मा गाँधी जी की जयंती पर विशेष व्यंग्य #Realviewnews

हे ! राम ... महात्मा गाँधी जी की जयंती पर विशेष व्यंग्य - वारीन्द्र पाण्डेय कल रात अचानक बापू से मुलाक़ात हो...

जौनपुर : सफाई कर्मचारियों ने भरी हुंकार, जाने क्या है मामला #Realviewnews

रिपोर्ट - वारीन्द्र पाण्डेय जौनपुर। उत्तर प्रदेश पंचायती राज ग्रामीण सफाई कर्मचारी संघ ने बृहस्पतिवार को कलेक्ट्रेट परिसर में धरना...

जौनपुर : अवैध रूप से चल रहे 362 ईट-भट्टे होंगे बंद #Realviewnews

जौनपुर  ।  मानक के विपरीत जनपद में चल रहे 362 ईंट भट्ठे अब बंद होंगे। इन भट्ठों की धुआं...

रिपोर्ट – दीपक शुक्ला 

मुंगरा बादशाहपुर, जौनपुर । जीव और भगवान के विशुद्ध मिलन का नाम ही महारास है । पंचाध्याई भागवत का प्राण है। रासलीला की कथा जो सुनेंगे उनके जीवन से काम समाप्त हो जाएगा। कृष्ण मिलन पर काम ही न रह जाएगी। इस रात में केवल गोपी ही अधिकारी हैं। भगवान शंकर को भी इसमें भाग लेने के लिए गोपी बनना पड़ा था। ये बाते कटरा मार्ग पर स्थित सृष्टि पैलेस में आयोजित दस दिवसीय श्री भागवत कथा के आठवें दिन श्रद्धालु भक्तों को संबोधित करते हुए पुष्कर धाम से आए राष्ट्रीय संत दिव्य मुरारी बापू ने कही। स्वामी जी ने केशी बध अक्रूर का ब्रज में जाना आदि की कथा सुनाया। श्री कृष्ण बलराम का मथुरा भ्रमण, कंस द्वारा धनुष यज्ञ आयोजन, धनुष भंग कंस वध को कथा भी सुनाया। भगवान मथुरा में ही रुक गए गुरुकुल में पढ़ने गए और गुरु के मरे पुत्रों को दक्षिणा में लाकर दिया। उद्धव महाराज व्रज पधारे हैं और गोपियों के बातचीत में उनका ज्ञान का दंभ टूट गया । भक्ति के बिना ज्ञान मिठाई में केवल जलेबी है। उद्धव जी का ज्ञान फीका पड़ गया और उनके ऊपर भक्ति का रस चढ़ गया। उद्धव जी ने कहा कि मेरे गुरु तो गोपियां है। उन्होनें कहा कि जरासंध से युद्ध द्वारिका पुरी का निर्माण द्वारका गमन बालराम जी का रेवती से विवाह रुक्मणी हरण श्री कृष्ण रुक्मणी विवाह का भाव पूर्ण विवेचन किया। कथा के मुख्य यजमान कपिल मुनि, व सुरेश सेठ है। इस मौक़े पर राजेश गुप्त, विश्वामित्र, सोनिया गुप्त, संत घनश्याम जी समेत बडी संख्या में श्रद्धालु भक्त मौजूद थे।

विज्ञापन

बकरी चराने के विवाद में मारपीट कर किया घायल

मुंगराबादशाहपुर , जौनपुर । स्थानीय थाना क्षेत्र के ग्राम गोधुवां में बकरी चराने के विवाद में महिला को लाठी डण्डे से मारपीट कर घायल कर दिया । बताते है कि स्थानीय थाना क्षेत्र के ग्राम गोधुवां निवासी भगवती देवी पाल पत्नी श्यामलाल पाल जो शुक्रवार को दिन में लगभग दो बजे बकरी चरा रही थी कि किसी बात को लेकर पड़ोसी आशीष पाल से विवाद हो गया तो आशीष ने भगवती देवी पाल की लाठी डण्डे से पिटाई करने लगा जब भगवती को बचाने के लिए उसके परिवार की वन्दना दौड़ी तो आशीष ने उसे भी मारा पीटा जिससे भगवती का दाहिना हाथ टूट गया और वन्दना को भी काफी चोटे आयी । दोनो को घायलावस्था में परिजन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया और स्थानीय थाने की पुलिस को सूचित किया । पुलिस मामले की छानबीन कर रही है ।

उच्च शिक्षा का बेहतर शिक्षण संस्थान, वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय से संबद्ध
आचार्य बलदेव ग्रुप आफ इन्स्टिट्यूशन, कोपा, पतरही, जौनपुर । 
प्रबंधक – अनिल यादव मैनेजमेंट गुरु 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर

शिक्षा को अवसर में बदलने की चुनौती #Realviewnews

रीयल व्यू न्यूज ।  (शिक्षक दिवस पर आमंत्रित लेख)   लेख - अनिल यादव ( मैनेजमेंट गुरु )   लंबे अरसे के बाद आई...

अन्य

- Advertisement -

खबरे आज की

More Articles Like This